शुक्रवार, 19 फ़रवरी 2010

महाराष्ट्र, पंजाब, असम आदि राज्यों के बाद अब तमिलनाडु में बिहारी छात्रों पर कहर

महाराष्ट्र, पंजाब, असम आदि राज्यों के बाद

अब तमिलनाडु में बिहारी छात्रों पर कहर

तमिलनाडु के कुड्डालोर स्थित अन्नामलाई विश्वविद्यालय में कल रात पुलिस लाठीचार्ज के बाद से इंजीनियरिंग के दो बिहारी छात्रों के नहर में मृत पाए जाने से परिसर में तनाव पैदा हो गया है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए विश्वविद्यालय परिसर और अस्पताल में बडी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।झारखंड के एक छात्र की सडक दुर्घटना में मौत के बाद विश्विद्यालय परिसर में हिंसा फैल गई थी। उत्तर भारत के लगभग 300 छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर छात्र के इलाज के लिए उचित सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा पाने का आरोप लगाते हुए राजा मुथैया अस्पताल में मरीजों पर हमला कर दिया था।
पुलिस लाठीचार्ज के दौरान भागते समय एक छात्र नहर में गिरकर डूब गया। इसे देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने इंजीनियरिंग की कक्षाओं को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया और छात्रों को छोड देने की मांग की।बाद में दो छात्रों के लापता होने की जानकारी मिली और अग्निशमनकर्मियों की ओर से उन्हें ढूंढने के लिए चलाए गए अभियान के दौरान नहर से दो शव बरामद हुए। मृतकों की पहचान आशीष रंजन कुमार (20) और एम सुब्रत राज (20) के रुप में की गई है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए सरकारी अस्पताल में भेज दिया गया है और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए विश्वविद्यालय परिसर और अस्पताल में बडी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।
तमिलनाडु के इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई करने गए बिहार के दो छात्रों की मौत की सूचना के बाद उनके परिजनों को बिहार सरकार ने डेढ़-डेढ़ लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तमिलनाडु में पढ़ाई कर रहे बिहारी छात्रों की सुरक्षा के लिए वहां के मुख्यमंत्री से बात भी की है। मुख्यमंत्री सचिवालय के एक अधिकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री ने तमिलनाडु में पढ़ाई करने गए दो छात्रों की मौत के बाद उनके परिजनों को डेढ़-डेढ़ लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। अधिकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री ने वहां के मुख्यमंत्री एम करुणानिधि से बात कर वहां पढ़ाई कर रहे बिहारी छात्रों की सुरक्षा देने को भी कहा है। राज्य के गृह सचिव आमिर सुबहानी ने मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि रविवार को तमिलनाडु के कडलूर जिले के अन्नामलाई विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे दो बिहारी छात्रों की उस समय मौत हो गई थी जब पुलिस और छात्रों के बीच हुए टकराव में मची भगदड़ में कुछ छात्र कॉलेज के नजदीक नहर में डूब गए थे। नहर में डूबने के कारण बिहार के दो छात्रों की मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि वहां के गृह सचिव से बात हुई है तथा शवों को लाने के लिए दोनों छात्रों के अभिभावक पटना से रवाना हो गए हैं। उन्होंने अधिकारियों की टीम भेजे जाने की बात पर कहा कि वहां के छात्रों को सुरक्षा दिलवाना मुख्य कार्य है अगर जरूरत पड़ी तो अधिकारियों को भी भेजा जाएगा।
=================================================
(एकरा पहिले चेन्नई के वेल्स यूनिवर्सिटी में पढ़ रहल बिहार, झारखंड आ यूपी के उत्तर भारतीय छात्रन के छात्रावास में बंद क के स्थानीय छात्र दू दिन तक लगातार लाठी डंडा से पिटाई करे के समाचार आ चुकल बा. एहिजा मैनेजमेंट आ इंजीनियरिंग के छात्रन के बीच क्रिकेट मैच के लेके भइल विवाद के बाद छात्रन के पिटाई शुरू भइल रहे. बिहार के गृह सचिव आमिर सुबहानी एह मामला प तमिलनाडु के गृह सचिव से बात क के छात्रन के सुरक्षा के अपील कइले रहन.
पिछला सितंबर महीना में तमिल मजदूर बिहार के मजदूरन पर कहर बरपइले रहल स. एकरा में बिहार के तकरीबन दस मेहनतकश घायल हो गइल रहन. एकरा से बिहार के वैशाली जिला के गोरौल थानान्तर्गत छितरौली के मूल निवासी 45 कामगार दहशत में रहन. तब युवा जनता दल के वैशाली जिलाध्यक्ष एह प्रकरण में हस्तक्षेप खाती मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चिट्ठी लिखले रहन.)

कोई टिप्पणी नहीं: